शैक्षणिक कैलंडर

मध्यप्रदेश के शासकीय विद्यालयों में प्रतिदिन के कार्य , जैसे अकादमिक , प्रशासनिक, शैक्षिक , खेल गतिविधि , गैर शैक्षणिक , शिक्षकिय , वित्तीय एवं अन्य कार्यों के लिए साल भर के लिए पूर्व में कार्य योजना बना ली जाती है । जिसके आधार पर वर्ष भर कार्य संपादित किए जाते हैं । इसमे समयानुसार एवं आवश्यकतानुसार आधिकारिक रूप से आंशिक संशोधन भी किया जाता है । इन्हें कैलंडर कहा जाता है ।

विभिन्न प्रकार के कैलंडर एवं अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों को नीचे दिए गए टेबल से क्लिक करसे विस्तार से जान सकते हैं :

MP Govt Calendar 2024 pdf Download : मध्यप्रदेश शासकीय कलेंडर 2024

मध्यप्रदेश शैक्षणिक कैलंडर 2023-24मध्यप्रदेश शासकीय कैलंडर 2023-24
मध्यप्रदेश शासकीय डायरी 2023-24 भारतीय पंचांग
मध्यप्रदेश शासकीय अवकाश 2023-24 मध्यप्रदेश शासकीय विद्यालयीन अवकाश 2023-24

मध्यप्रदेश शैक्षणिक कैलंडर 2023-24

मध्यप्रदेश के स्कूलों में शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक कार्यों के लिए शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के लिए एक समग्र एवं योजनाबद्ध कैलंडर तैयार किया जाता है जिसे शैक्षणिक कैलंडर कहते हैं । इस प्रकार के कैलंडर में शिक्षकों के लिए अकादमिक कार्यों का विवरण , विद्यालय प्रबंधन के कार्य ,एवं उनके प्रशासकीय कार्यों का लेख जोखा होता है वहीं विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक एवं अकादमिक पाठ्यक्रम के साप्ताहिक, मासिक एवं वार्षिक पाठ्यक्रम का सम्पूर्ण उल्लेख होता है , जिसके आधार पर निर्धारित दिशा निर्देशों के तहत समय के अंदर ही सम्पूर्ण कार्यों को सम्पन्न कराया जाता है । इसके क्रियान्वयन की सम्पूर्ण जवाबदेही विद्यालय प्रमुख की होती है । सत्र 2023-24 के लिए हाई स्कूल एवं हायर सेकन्डेरी स्कूलों के लिए शैक्षणिक कैलंडर जारी कर दिया गया है ।

उपरोक्त के अलावा अन्य प्रकार के कलेंडरों का भी इस्तेमाल किया जाता है जिसमे सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी शासकीय कैलंडर , शासकीय डायरी , शिक्षकों एवं बच्चों के लिए अवकाश की सूची एवं भारतीय कैलंडर जिसे पंचांग कहा जाता है , का भी प्रकाशन किया जाता है । हम सभी दस्तावेजों का विस्तार से उल्लेख करेंगे ।

Scroll to Top