Main Contents of CCLE

CCLE , Indian school Education System में आमूलचूल परिवर्तन करने वाला शिक्षा पद्धति एवं उसके मूल्यांकन का नवीनतम approach CCLE को विस्तार से जानने के लिए पूरी गंभीरता के साथ नीचे दिया गए आर्टिकल को जानना आवश्यक है । यद्यपि हमारे आर्टिकल पूरी तरह मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग के परिपत्र के अनुरूप है । लेकिन हमने इसे समझने लायक अलग अलग एवं सरल तरीके से बताने का प्रयास किया है । किसी तरह की शंका होने पर आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर अवश्य अवलोकन करें ।

Origin of CCLE : CCLE की उत्पत्ति प्रथम सप्ताह : लेखन कौशल आधारित गतिविधियां
What is CCLE : CCLE क्या है ?द्वितीय सप्ताह : भाषण आधारित गतिविधियां :
Speech Based Activities
Introduction of CCLE : CCLE परिचय तृतीय सप्ताह : प्रश्नोत्तरी आधारित गतिविधियां :
Quiz Based Activities
21st Century Skills : 21 वी सदी के कौशलचतुर्थ सप्ताह : प्रदर्शन आधारित गतिविधियां :
Presentation Based Activities
CCLE की मासिक थीम पर आधारित गतिविधिमाहवार थीम आधारित CCLE गतिविधि हेतु सुझाव :
Monthly Theme Based Suggested CCLE Activities
CCLE अंतर्गत प्राचार्य और शिक्षकों की भूमिका और दायित्व Download the Complete Booklet of CCLE , Click Here
सदन / House निर्माण कैसे करें
21st Century Skills

Origin of CCLE : CCLE की उत्पत्ति

What is CCLE : CCLE क्या है ?

Introduction of CCLE : CCLE परिचय

21st Century Skills : 21 वी सदी के कौशल

CCLE की मासिक थीम पर आधारित गतिविधि

CCLE अंतर्गत प्राचार्य और शिक्षकों की भूमिका और दायित्व

सदन / House निर्माण कैसे करें

प्रथम सप्ताह : लेखन कौशल आधारित गतिविधियां

द्वितीय सप्ताह : भाषण आधारित गतिविधियां : Speech Based Activities

तृतीय सप्ताह : प्रश्नोत्तरी आधारित गतिविधियां : Quiz Based Activities

चतुर्थ सप्ताह : प्रदर्शन आधारित गतिविधियां : Presentation Based Activities

21 वी सदी कौशल आधारित गतिविधियों का मूल्यांकन : 21st Century Skills Evaluation

माहवार थीम आधारित CCLE गतिविधि हेतु सुझाव : Monthly Theme Based Suggested CCLE Activities

Download the Complete Booklet of CCLE , Click Here

CCLE Activity
CCLE Activity

Importance of CCLE

CCLE शिक्षा में प्रगति और विकास का मूलआधार है। भारत में, 21वीं सदी की चुनौतियों का सामना करने के लिए शिक्षा प्रणाली को क्रांति की जरूरत है। बच्चों को नियमित मूल्यांकन के साथ निरंतर और व्यापक शिक्षा दी जानी चाहिए। यहाँ CCLE का काम आता है। CCLE (निरंतर और व्यापक शिक्षा और मूल्यांकन) एक नवाचारी पहल है जो भारत में शिक्षा को प्रदान करने के तरीके को परिवर्तित करने का उद्देश्य रखती है।

हर बच्चे को गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के लक्ष्य के साथ, सीसीएलई पारंपरिक शिक्षा विधियों और आधुनिक शिक्षाशास्त्रीय पहलुओं के बीच की गई दूरी को कम करने पर ध्यान केंद्रित करती है। प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर और इंटरैक्टिव शिक्षा साधनों को शामिल करके, सीसीएलई का लक्ष्य शिक्षा को और भी आकर्षक, व्यक्तिगत और प्रभावी बनाना है।

CCLE का पूरा नाम है “निरंतर और व्यापक शिक्षा और मूल्यांकन”। इस Term  में, छात्रों की शिक्षा और मूल्यांकन को नियमित और निरंतर प्रक्रिया के साथ समावेशी रूप से उल्लेख किया गया है और इसी तरह का नया शिक्षा प्रणाली का अभिप्राय है, जिसमें छात्रों को बिना किसी बोझ के नियमित मूल्यांकन के साथ निरंतर सीखना चाहिए, यानी “शिक्षा बिना बोझ के” ।

परिवर्तन की आवश्यकता

भारत में मौजूदा शिक्षा प्रणाली को अक्सर अपने सुरक्षित  सीखने और परीक्षा-केंद्रित दृष्टिकोण के लिए आलोचना का शिकार होना पड़ता  है। यह पुरानी बुनियादी शिक्षा ,  छात्रों में महत्वपूर्ण विचारक शक्ति, रचनात्मकता और समस्या-समाधान कौशल का विकास नहीं कर पाता, जिसके कारण वास्तविक दुनिया के चुनौतियों का सामना करने के लिए वे अनुकूल नहीं होते।

इसके अतिरिक्त, शिक्षा की गुणवत्ता विभिन्न क्षेत्रों और सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमियों में अत्यधिक परिवर्तनशील है। ग्रामीण क्षेत्रों में कई बच्चों को संरचना और संसाधनों की कमी के कारण गुणवत्ता वाली शिक्षा तक पहुंच नहीं होती है। सीसीएलई इन अंतर्विरोधों को मानती है और सभी छात्रों को उनकी पृष्ठभूमि के बिना समान अवसर प्रदान करने का प्रयास करती है।

सीसीएलई से  लाभ

सीसीएलई भारत में शिक्षा के मंच को कई लाभ प्रदान करती है। पहली बात, यह एक लचीला और अनुकूलनशील पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो पाठ्यपुस्तकों को पार करता है और छात्रों को अपने ज्ञान के वास्तविक जीवन के उपयोग को खोजने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह दृष्टिकोण जिज्ञासा, नैतिक विचार, और समस्या-समाधान कौशल को बढ़ावा देता है।

दूसरी बात, सीसीएलई प्रौद्योगिकी का उपयोग करके एक इंटरैक्टिव और प्रवेशपूर्ण शिक्षा वातावरण बनाता है। मल्टीमीडिया संसाधनों, वर्चुअल सिमुलेशन्स और ऑनलाइन मूल्यांकन को एकीकृत करके, सीसीएलई शिक्षा को एक आनंददायक और लोकप्रिय अनुभव बनाता है।

अंततः, सीसीएलई शिक्षकों को आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करने के लिए व्यापक शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करती है। शिक्षकों को सशक्त करके, सीसीएलई सुनिश्चित करती है कि छात्रों को वे मार्गदर्शन और समर्थन प्राप्त होता है जो उनके शैक्षिक यात्रा में उत्कृष्टता प्राप्त करने की आवश्यकता है।

Scroll to Top