Second Week Saturday CCLE Activity : बालसभा 14 अक्टूबर 2023

अक्टूबर माह में “प्रतिभाशाली भारत” थीम के अंतर्गत, सीसीएलई मासिक गतिविधि CCLE Activity आयोजित की जाएगी, जिसे शनिवार के प्रथम तीन कालखंड में आयोजित किया जाएगा। इस गतिविधि का उद्देश्य भारतीय साहित्य और संस्कृति, लोक संस्कृति, जनजातीय लोककला, स्थापत्य कला और शैली, सांस्कृतिक धरोहर, भारत और विश्व की महान विभूतियों और उनकी उपलब्धियों को प्रमोट करना है। इस गतिविधि के माध्यम से लोग भारतीय सांस्कृतिक धरोहर की महत्वपूर्ण भूमिका और विश्वस्तरीय उपलब्धियों के प्रति जागरूक होंगे। इसके माध्यम से भारत की सांस्कृतिक धरोहर को और अधिक महत्वपूर्णीयता मिलेगी और विश्व के साथ में उनकी उपलब्धियों का वर्णन किया जाएगा।

अक्टूबरप्रतिभाशाली भारतभारतीय साहित्य एवं संस्कृति, लोक संस्कृति, जनजातीय लोककला, स्थापत्य कला एवं शैली, सांस्कृतिक धरोहर, भारत एवं विश्व की महान विभूतियां एवं उनकी उपलब्धियां

powerpoint presentation

माह अक्टूबर  द्वितीय शनिवार की गतिविधियां : CCLE Activity in Month October

माह अक्टूबर का द्वितीय शनिवार , 14 अक्टूबर, एक महत्वपूर्ण गतिविधि के लिए निर्धारित है, जिसमें पेपर या पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन का आयोजन होगा। इस गतिविधि के माध्यम से छात्रों को विभिन्न विषयों पर अपने विचारों और विशेषज्ञता को प्रस्तुत करने का मौका मिलेगा। यह प्रस्तुतिकरण उनकी शिक्षा में उनके स्वयं के अध्ययन और अनुसंधान की गहरी समझ को दर्शाएगा और उन्हें समय प्रबंधन, लोगों के सामाजिक और तकनीकी आवश्यकताओं को समझने की कौशल प्रदान करेगा।

पेपर या पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन powerpoint presentation का आयोजन सदन या हाउसवार में किया जाएगा, जहां छात्र अपने विचारों को अन्य सहभागियों के सामने रखेंगे। इसके माध्यम से वे अपनी भाषा कौशल, प्रस्तुतिकरण कौशल, और विचारों को साफ और प्रभावशाली ढंग से प्रस्तुत करने का मौका पाएंगे। इसपर प्रत्येक छात्र को अधिकतम 20 अंक प्रदान किए जाएंगे ।

द्वितीय सप्ताह 9 से 14 अक्टूबर के CCLE के तहत गतिविधियां :

दिनांकदिनगतिविधियां CCLE Activity
9 अक्टूबर 2023 –  सोमवारभारतीय वायु सेवा दिवस के अंतर्गत भारतीय शौर्य परंपरा पर व्याख्यान  
10 अक्टूबर 2023 –  मंगलवारविश्व डाक दिवस, विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस, स्वतंत्रता आंदोलन में देशी रियासतों की भूमिका पर व्याख्यान / संवाद / परिचर्चा, उमंग स्कूल, हेल्थ एवं वैलनेस कार्यक्रम  
11 अक्टूबर 2023बुधवारविश्व दृष्टि दिवस, ओजस क्लब की गतिविधियां  
12 अक्टूबर 2023गुरुवारकालिदास समारोह के अंतर्गत चित्रांकन, श्लोक पाठ एवं नृत्य नाटिका (जिला स्तरीय)  
13 अक्टूबर 2023शुक्रवारजिला स्तरीय इंटर स्कूल बैंड प्रतियोगिता
14 अक्टूबर 2023शनिवारसर्व पितृ मोक्ष अमावस्या, प्रथम तीन कालखंड में साप्ताहिक बालसभा का आयोजन, प्रतिभाशाली भारत के अंतर्गत, पेपर / पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन, प्रार्थना सभा में अंतरराष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस पर व्याख्यान

माह अक्टूबर 2023 में होने वाली मुख्य गतिविधियां:

9 अक्टूबर 2023 – सोमवार: इस दिन भारतीय वायु सेवा दिवस मनाया जाएगा, जिसके अंतर्गत भारतीय शौर्य परंपरा पर व्याख्यान होगा। इस दिन को भारतीय वायु सेना की स्थापना के रूप में भारतीय सैन्य के एक महत्वपूर्ण पहलू को याद करने के रूप में मनाया जाता है। यह दिन वीरता और साहस के प्रतीक के रूप में माना जाता है और छात्रों को यह बात याद दिलाने का मौका प्रदान करता है कि उनके देश के वीर योद्धाओं ने देश की आजादी और सुरक्षा के लिए कितना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

10 अक्टूबर 2023 – मंगलवार: इस दिन विश्व डाक दिवस का आयोजन किया जाएगा, जो डाक सेवा के महत्व को मनाने का मौका प्रदान करेगा। डाक सेवा एक अत्यंत महत्वपूर्ण संगठन है जो जनता के बीच संदेशों और सामाचारों को पहुंचाने का कार्य करती है। इस दिन विश्व में डाक सेवा के महत्व को समझाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस भी इसी दिन मनाया जाएगा, जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक करना है।

11 अक्टूबर 2023 – बुधवार: इस दिन विश्व दृष्टि दिवस का आयोजन किया जाएगा, जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को विश्व की अनगिनत दृश्यों के प्रति जागरूक करना है। इसके माध्यम से लोगों को अपनी दृष्टि की महत्वपूर्णता के बारे में समझाया जाता है और विश्व के विविधता के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

इसके अलावा, इस दिन ओजस क्लब की गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी, जिनका मुख्य उद्देश्य सामाजिक और सांस्कृतिक जागरूकता को बढ़ावा देना है। ओजस क्लब के सदस्य विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों और गतिविधियों के माध्यम से समाज के विभिन्न मुद्दों पर विचार करते हैं और उन्हें समझाने का काम करते हैं।

12 अक्टूबर 2023 – गुरुवार: इस दिन कालिदास समारोह के अंतर्गत विभिन्न कला गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इस समारोह के तहत छात्र चित्रांकन, श्लोक पाठ, और नृत्य नाटिका आयोजित करेंगे, और इसमें उनकी कला कौशल का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके माध्यम से छात्रों को काव्य, श्रृंगारिक शृंगारिक कला के विभिन्न पहलुओं के प्रति जागरूक किया जाएगा

13 अक्टूबर 2023 – शुक्रवार: इस दिन जिला स्तरीय इंटर स्कूल बैंड प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में विभिन्न स्कूलों के छात्र बैंड ग्रुप्स अपने संगीतिक प्रदर्शन के माध्यम से प्रतिस्पर्धा करेंगे। यह गतिविधि संगीत और कला के प्रति छात्रों की रुचि और कौशल को बढ़ावा देती है और उन्हें सांस्कृतिक प्रतिस्पर्धा का मौका प्रदान करती है।

14 अक्टूबर 2023 – शनिवार: इस दिन कई महत्वपूर्ण गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। पहली बात, यह दिन सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन को पितृदेवों की आत्मा की शांति और मोक्ष की प्राप्ति के लिए समर्पित किया जाता है।

दूसरी ओर, प्रथम तीन कालखंड में साप्ताहिक बालसभा का आयोजन होगा। यह एक ऐसा मंच होता है जहाँ छात्रों को मिलकर अपने विचारों और प्रक्रियाओं को साझा करने का मौका मिलता है, और वे समस्याओं का समाधान तलाशते हैं।

इसके साथ ही, प्रतिभाशाली भारत के अंतर्गत, पेपर / पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन का भी आयोजन होगा। इसमें छात्र विभिन्न विषयों पर प्रस्तुतियाँ देंगे और अपने विचारों को साझा करेंगे।

अंत में, प्रार्थना सभा में अंतरराष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस पर एक व्याख्यान भी आयोजित किया जाएगा। इस दिन का मुख्य उद्देश्य है हाथ धुलाई के माध्यम से शांति और सौहार्द को प्रोत्साहित करना और अंतरराष्ट्रीय सामंजस्य की बढ़ती महत्वपूर्णता को समझाना।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top