News Headlines for School Assembly: 14th October 2023

प्रत्येक प्रार्थना सभा के लिए वर्तमान घटित समाचारों (News Headlines for School Assembly) को जानना महत्वपूर्ण होता है। कई छात्र समाचारों और उनके शीर्षकों को लेकर चिंतित रहते हैं। इसलिए हम राष्ट्रीय समाचार सुर्खियों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय समाचार सुर्खियों में भी आपकी मदद करने के लिए यहां हैं। किस प्रकार के समाचार को अपनी प्रार्थना सभा में शामिल करना है और इनका चयन कैसे करना है, इस हेतु हम आपकी मदद हेतु तत्पर हैं ।
हर छात्र को वर्तमान घटनाओं के साथ-साथ देश-दुनिया में हो रही खबरों के बारे में जानना बहुत जरूरी है। अब तक कई स्कूलों की प्रार्थना सभा में समाचारों की सुर्खियाँ पढ़ने की संस्कृति CCLE के अंतर्गत विकसित हो गई है। लेकिन इसके चलते कई छात्र इस बात को लेकर चिंतित हैं कि वे समाचारों की सुर्खियां कैसे और कहां से जुटाएंगे। इसलिए हमने हर जगह से ये समाचार सुर्खियाँ एकत्र की हैं और आपको एक पृष्ठ पर उपलब्ध करा रहे हैं।

International News Headlines :

इजराइल – हमास युद्ध Update

7 अक्टूबर को हमास के द्वारा इजराइल पर हुए हमले के बाद इजराइल द्वारा पूर्ण युद्ध का ऐलान करने के 7 दिन पूरे हो चुके हैं । इजराइल द्वारा फिलीस्तिन के लोगों से नॉर्थ गाजा से जाने को कहा है । इस क्षेत्र में 11 लाख लोग रहते हैं । UNO ने हस्तक्षेप करते हुए कहा है कि यह असंभव है किन्तु इजराइल मानने को तैयार नहीं है ।

हमास एक आतंकवादी संगठन है जिसने 7 अक्टूबर को इजराइल मे म्यूजिक कॉन्सर्ट में निहत्थे लोगों पर गोलीबारी करते हुए नरसंहार किया था । साथ ही 40 छोटे बच्चों का भी कत्ल किया था । इसके प्रतिकारस्वरूप इजराइल ने युद्ध की शुरुवात कर दी है ।

पूरे विश्व में इस युद्ध को लेकर चर्चा है । प्रदर्शन हो रहे हैं । भारत ने भी हमास के इस आतंकी कदम की निंदा कर इजराइल का समर्थन किया है , जबकि भारत के ही कुछ संगठन फिलिसतीं का समर्थन कर रहे हैं ।

इस पूरे विवाद को जानने के लिए इस क्लिप को एक बार जरूर पढ़ें :

National News Headlines

देश में 15 AI एक्सिलेन्स सेंटर खुलेंगे

तेजी से बढ़ने वाले AI के लिए भारत में भी डेटा की उपलब्धता और प्रोसेसिंग के लिए infrastructure तैयार किए जा रहे हैं । इलेक्ट्रानिक्स एण्ड इनफार्मेशन टेक्नॉलजी मिनिस्ट्री MITI ने इसके लिए एक रोड मेप तैयार किया है ताकि देश में ai के लिए आवश्यक डेटा उपलब्ध हो सके ।

क्रिकेट वर्ल्ड कप : भारत पाकिस्तान मैच आज

गुजरात के अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 1.30 लाख दर्शकों के बीच आज भारत पाकिस्तान का मैच खेला जाएगा । वर्ल्ड कप में दोनों टीमे 7 मैच खेली है इन सभी में भारत जीता है । इस बार भी 70% संभावना भारत के जीतने की है । इस पिच पर 300-325 रन बनने का अनुमान है ।

Live score देखने के लिए क्लिक करें : India Vs Pakistan

Madhyapradesh News Headlines:

आज साल का आखिरी सूर्यग्रहण

आज पितृ मोक्ष अमावस्या पर लगने वाला सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार रात 8 बजकर 34 मिनट से मध्य रात्रि 2 बजकर 25 मिनट तक रहेगा। यह सूर्य ग्रहण वलयाकार होगा। जिसमें सूर्य एक अंगूठी यानी रिंग के आकार में नजर आएगा। जिस कारण से इसे Ring of Fire कहा जाता है।

यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। यह ग्रहण उत्तरी अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको, अर्जेटीना, कोलंबिया, क्यूबा, ब्राजील, पेरु और उरुग्वे जैसे देशों में दिखाई देगा। 

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top