विश्व महिला दिवस 8 मार्च : World Women’s Day

“विश्व महिला दिवस” (International Women’s Day) हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। यह एक वैश्विक दिन है जो महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाता है। इस दिन को जेंडर पैरिटी को तेज़ करने और एक समावेशी दुनिया को बढ़ावा देने के लिए कार्रवाई करने का भी एक निवेदन माना जाता है।

विश्व महिला दिवस का इतिहास

“विश्व महिला दिवस” का इतिहास उत्तर अमेरिका और यूरोप में शुरू हुए श्रम संगठनों के आंदोलनों से जुड़ा है। पहला राष्ट्रीय महिला दिवस 1909 में संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया गया था। 1910 में कोपेनहेगन में हुई अंतर्राष्ट्रीय महिला कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में विश्व महिला दिवस की स्थापना के बारे में सोचा गया था। 1911 में यह दिन ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी, और स्विट्ज़रलैंड में मनाया गया।

विश्व महिला दिवस संयुक्त राष्ट्र में मान्यता:

संयुक्त राष्ट्र ने 1975 में “अंतर्राष्ट्रीय महिला वर्ष” के दौरान विश्व महिला दिवस की आधिकारिक मान्यता दी। 1977 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव को मंजूरी देकर 8 मार्च को “महिला अधिकार और विश्व शांति के लिए संयुक्त राष्ट्र दिवस” घोषित किया।

विश्व महिला दिवस थीम और गतिविधियाँ:

हर साल, “विश्व महिला दिवस” एक विशेष थीम के साथ मनाया जाता है जो महिलाओं को घेरे विभिन्न मुद्दों और चुनौतियों को प्रतिबिंबित करती है। सम्मेलन, पैनल चर्चाएँ, रैलियां, कला प्रदर्शनी, और सोशल मीडिया अभियान जैसी विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं।

जेंडर पैरिटी:

“विश्व महिला दिवस” एक समावेशी और समर्थ दुनिया को बनाने के लिए जेंडर पैरिटी की दिशा में प्रयासों को याद दिलाता है। इस दिन को स्त्री अधिकार, महिला सशक्तिकरण, और समाज में महिलाओं के समान अधिकारों के लिए समर्थन और आवाज़ उठाने का भी एक मौका माना जाता है।

विश्व महिला दिवस पर निवेदन:

“विश्व महिला दिवस” महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाने के साथ-साथ, यह कार्रवाई करने का भी एक मौका है। यह सभी को स्तेरियोटाइप्स को चुनौती देने, भेदभाव का मुकाबला करने, और समाज में स्त्री सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित करता है।

सम्ग्र, “विश्व महिला दिवस” एक शक्तिशाली याद दिलाता है जेंडर समानता के महत्व का और समाज के सभी पहलुओं में एक और समावेशी और न्यायसंगत दुनिया के लिए सामूहिक क्रियाओं की आवश्यकता को दर्शाता है।

International Women’s Day 2024 campaign theme is ‘Inspire Inclusion’

“अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 अभियान विषय ‘समावेश को प्रेरित करें’ है।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 के अभियान का विषय ‘समावेश को प्रेरित करें’ है।

जब हम दूसरों को महिलाओं के समावेश को समझने और मूल्यांकन करने के लिए प्रेरित करते हैं, तो हम एक बेहतर दुनिया की नींव रखते हैं।

और जब स्वयं महिलाएं समावेश में शामिल होने के लिए प्रेरित होती हैं, तो एक आत्मसम्मान, महत्व, और सशक्तिकरण की भावना होती है।

सामूहिक रूप से, चलो महिलाओं के लिए एक और समावेशी दुनिया की नींव रखें।

For know More, Visit :

International Women's Day
Print Friendly, PDF & Email

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top