मध्यप्रदेश शासन ने 2024 के लिए छुट्टियों की सूची जारी की: MP Govt Holidays 2024 Declared

मध्यप्रदेश शासन ने गत 21 दिसंबर को वर्ष 2024 के लिए सभी शासकीय कार्यालयों एवं संस्थाओं के लिए सामान्य एवं ऐच्छिक अवकाशों (MP Govt Holidays) की सूची जारी कर दी है । वर्ष 2024 ग्रिगोरियन कैलंडर के अनुसार माह जनवरी से माह दिसंबर 2024 तक कुल 12 महीनों के लिए यह छुट्टियाँ घोषित की गई हैं । वर्ष 2024 के लिए सामान्य छुट्टियों की कुल संख्या 23 है जबकि कुछ सार्वजनिक अवकाश के रविवार के दिन पड़ने के कारण इन तारीखों को अवकाश अलग से घोषित नहीं किया गया है । शासकीय संस्थाओं के लिए वर्ष 2024 में ऐच्छिक अवकाशों की संख्या कुल 59 है।

गौरतलब है कि सामान्य अवकाश में अधिकांश शासकीय संस्थाओं में रहते हैं लेकिन वित्तीय संस्थान जैसे बैंक, ट्रेजरी इत्यादि में लगातार छुट्टियों की स्थिति में कुछ कम अवकाश दिए जाते हैं । वही शासकीय कर्मियों को ग्रिगोरियन कैलंडर वर्ष में अधिकतम 3 ऐच्छिक अवकाश की पात्रता होती है जबकि आकस्मिक अवकाश की गणना वित्तीय वर्ष के अनुरूप होती है ।

MP Govt Holidays in Schools

शैक्षणिक संस्थाओं के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश अलग से जारी किए जाते हैं । सामान्य अवकाश एवं ऐच्छिक अवकाश तो समान होते हैं लेकिन ग्रीष्मकालीन एवं शीतकालीन अवकाश स्कूलों एवं कॉलेजों में अलग से घोषित किये जाते हैं । इन अवकाशों में भी छात्रों के लिए अलग एवं शिक्षकों के लिए अलग से अवकाश घोषित किए जाते हैं ।

शैक्षणिक संस्थाओं के अवकाश एवं कार्यालयीन कार्यों के लिए मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग अपना अलग से कैलंडर जारी करता है । सभी शैक्षणिक संस्थाओं के कर्मचारी अपने अवकाशों की स्थिति को अपने शैक्षणिक कैलंडर से जरूर देखकर मिलान कर लें ।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top