News Headlines for School Assembly 19th October 2023

Table of Contents

National News Headlines for School Assembly 19th October 2023 in Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गाजा के अल अहली अस्पताल में हुई दुखद मौतों पर गहरा शोक व्यक्त किया

“प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गाजा के अल अहली अस्पताल में हुई दुखद मौतों पर गहरा शोक व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर एक पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने कहा कि गाजा के अल अहली अस्पताल में हुई लोगों की दुखद मौतों ने सबको गहरा दुख पहुंचाया है। हम पीड़ित परिवारों के प्रति हमारी हार्दिक संवेदनाएँ भेजते हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करते हैं।

मोदी जी आगे लिखते हैं कि इजरायल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष में नागरिकों की हानि गंभीर और निरंतर चिंता का कारण है। इस संघर्ष में शामिल सभी लोगों को संवेदनशीलता और सदयता से देखने का समय है और हमें सभी को सुरक्षित रखने के लिए कठिन कदम उठाने चाहिए।”

News Headlines for School Assembly 19th October 2023

PM मोदी ने वैज्ञानिकों से कहा- ‘2040 तक पहले भारतीय को चांद पर भेजने का रखें लक्ष्य’

  1. “मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘गगनयान मिशन’ के प्रगति की समीक्षा करने और भारत के अंतरिक्ष अन्वेषण प्रयासों के भविष्य की रूपरेखा तैयार करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। इस सूचना को प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जारी किया।
  2. प्रधानमंत्री मोदी ने इस बैठक के दौरान वैज्ञानिकों से कहा है कि भारत का लक्ष्य 2040 तक चंद्रमा पर मानव भेजने और 2035 तक एक अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने का होना चाहिए।
  3. इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी ने वैज्ञानिकों से नए लक्ष्यों के तहत वीनस ऑर्बिटर मिशन और मंगल लैंडर पर काम करने की भी बात की है। वे अंतरग्रहीय मिशनों की दिशा में भी काम करने की सलाह देते हैं।
  4. अंतरिक्ष विभाग ने गगनयान मिशन की विस्तारित दृष्टि को प्रस्तुत किया है, जिसमें ह्यूमन-रेटेड लॉन्च व्हीकल (HLVM3) और सिस्टम योग्यता जैसी विभिन्न प्रौद्योगिकियाँ शामिल हैं।
  5. HLVM3 के 3 मिशनों के साथ, लगभग 20 प्रमुख परीक्षणों की योजना है, जिसमें क्रू एस्केप सिस्टम टेस्ट व्हीकल की पहली प्रदर्शन उड़ान 21 अक्टूबर को होने की योजना है। इस बैठक में मिशन की तैयारी का मूल्यांकन किया गया है, और 2025 में इसके लॉन्च की पुष्टि की गई है।
  6. उन्होंने उल्लेख किया है कि चंद्रयान-3 और आदित्य एल1 मिशन की सफलता के आधार पर, भारत को अब 2035 तक ‘भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन’ (भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन) की स्थापना करने का लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए और 2040 तक पहला भारतीय चंद्रमा पर भेजने का लक्ष्य रखना चाहिए।
  7. अंतरिक्ष विभाग ने चंद्रमा की खोज के लिए एक रोडमैप विकसित करने की योजना बताई है, जिसमें चंद्रयान मिशनों की एक श्रृंखला, एनजीएलवी के विकास, एक नए लॉन्च पैड निर्माण, मानव-केंद्रित प्रयोगशालाएं और संबंधित प्रौद्योगिकियों की स्थापना शामिल है। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की क्षमताओं पर विश्वास व्यक्त किया है और नए उच्चाइयों को छूने के लिए देश की प्रतिबद्धता की पुष्टि की है।”

एविशन के क्षेत्र में अब कमर्शियल पायलट लाइसेंस की वैधता अवधि 10 साल

  1. “भारत विश्व के एक उच्च गति वाले हवाई बाजारों में से एक है। इस क्षेत्र में कई एयरलाइन कंपनियाँ अपने विमान फ्लीट का विस्तार कर रही हैं। इसके परिणामस्वरूप, केंद्र सरकार ने हवाई यातायात क्षेत्र को सुविधाजनक और उत्कृष्ट बनाने के प्रयासों के तहत नियमों में संशोधन किया है। इस संशोधन के अनुसार, कमर्शियल पायलट लाइसेंस की वैधता की अवधि पांच साल से बढ़ाकर दस साल कर दी गई है। पहले इसकी वैधता पांच साल थी और इसके बाद पुनः प्रमाणित करना होता था।
  2. नियमों में हुए इस संशोधन के अनुसार, नागर विमानन मंत्रालय ने विमान नियम, 1937 में संशोधन किया है। इसके तहत, एयरलाइन ट्रांसपोर्ट पायलट लाइसेंस (एटीपीएल) और कमर्शियल पायलट लाइसेंस (सीपीएल) धारकों के लाइसेंस की वैधता को पांच साल से बढ़ाकर दस साल कर दिया है। मंत्रालय ने इसके साथ ही हवाई अड्डों के आस-पास ‘रोशनी’ से संबंधित चिंताओं को दूर करने के लिए भी नियमों में संशोधन किया है।
  3. एक और महत्वपूर्ण संशोधन के अंतर्गत, विदेशी पायलट लाइसेंस के सत्यापन की आवश्यकता को हटा दिया गया है। यह संशोधन हवाई उड़ान उद्योग की विकास को बढ़ावा देगा और सुनिश्चित करेगा कि यह वैश्विक हवाई संविदान में अग्रणी रहे। साथ ही, हवाई यातायात की मांग को पूरा करने के लिए अधिक पायलटों की नियुक्ति को बढ़ावा देगा।”

Sports News Headlines for School Assembly 19th October 2023 in Hindi

एशियाई खेलों में पदक विजेता सेना खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार, गोल्ड मेडलिस्ट को 25 लाख रुपये

“हाल ही में संपन्न हुए 19वें एशियाई खेलों में सशस्त्र बलों के पदक विजेता खिलाड़ियों के लिए रक्षा मंत्रालय ने बड़ा ऐलान किया है, जिसमें स्वर्ण पदक विजेताओं को 25 लाख रुपये, रजत पदक विजेताओं को 15 लाख और कांस्य पदक विजेताओं को 10 लाख रुपये दिए जाएंगे।”

“रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को एयर फोर्स ऑडिटोरियम में एशियाई खेलों के पदक विजेताओं से मुलाकात की, जिनमें वायु सेना के 10, नौसेना के 14 और भारतीय सेना के 52 खिलाड़ियों ने तीनों सेनाओं के लिए 76 पदक जीते।”

“रक्षा मंत्री ने चीन के हांगझू में हाल ही में संपन्न 19वें एशियाई खेलों के पदक विजेताओं, प्रतिभागियों और सहायक कर्मचारियों से मुलाकात की, जिनमें 88 सैनिकों की टुकड़ी शामिल थी और उन्होंने 18 खेलों में भाग लिया।”

Administrative News Headlines for School Assembly 19th October 2023

केन्द्रीय कर्मचारियों का DA 4% बढ़ा

केंद्र सरकार ने दीपावली के पूर्व केंद्रीय शासकीय कर्मचारी और किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी दी है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता मे कैबिनेट स्तर की बैठक में केंद्रित कर्मचारियों का DA चार प्रतिशत बढ़ाने का फैसला हुआ । जिसमें अब DA बढ़कर 46% हो जाएगा । रेलवे के कर्मचारियों को 78 दिन का दीपावली बोनस देने की भी मंजरी कैबिनेट दी गई । केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि 1 जुलाई 2023 से पेंशन भोगियों को महंगाई राहत दिया जाएगा ।

केबिनेट ने 6 फसलों का MSP भी बढ़ाया

केबिनेट में गेहूं का एसपी 150 रुपए प्रति किलोमीटर से बढ़कर 2275 कर दिया गया है । सबसे ज्यादा मसूर का MSP 425 रुपए बढ़ाया गया है ।

International News Headlines for School Assembly 19th October 2023

भारत 2027 तक तीसरी बड़ी सबसे बड़ी इकोनॉमी होगी

जेपी मॉर्गन के एशिया पैसेफिक इक्विटी रिसर्च के प्रबंध निदेशक जेम्स सुलेमान ने कहा कि 2030 तक भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार दोगुना होकर साथ ट्रिलियन डॉलर यानी 582 लाख करोड रुपए हो जाएगा । वीनिर्वाण का भारत की जीडीपी में योगदान 17% से बढ़कर लगभग 25 प्रतिशत होने के साथ ही निर्यात भी दो गुणा अर्थात एक ट्रिलियन डॉलर या 83 लाख करोड रुपए हो सकता है । सूलेमान ने कहा ऐसी कई मजबूत दीर्घकालिक कारक है जो भारत को जेपी मॉर्गन के लिए संरचनात्मक दृष्टिकोण के लिए महत्वपूर्ण बनाते हैं । हमारा मानना है कि भारत मजबूत बाजार होगा । गौरतलाप है कि इस महीने की शुरुआत में कहा था कि अगर भारत को ग्लोबल ग्रोथ इंजन बनना है तो सालाना 8% प्रतिशत की वृद्धि हासिल करती होगी और चीन से आगे होना होगा ।

Cricket World Cup 2023 News Headlines for School Assembly 19th October 2023 in Hindi

Cricket World Cup 2023 Leaderboard up to 18 October 2023

Cricket World Cup 2023 Leaderboard
S.No.TeamMatchWonLossPointRun Rate
1New Zealand4408+1.923
2India3306+1.821
3South Africa3214+1.076
4Pakistan3214+0.137
5England3122-0.084
6Bangladesh3122-0.699
7Neatherland3122-0.727
8Australia3122-0.734
9Afghanistan4132-1.250
10Sri Lanka3030-1.532
Print Friendly, PDF & Email

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top