Explore a world of creativity and knowledge through our monthly CCLE activities. Our students actively engage in theme-based activities, earning valuable marks while enhancing their understanding and creativity. With each month dedicated to a unique theme and subthemes, these activities are carefully designed to align with the curriculum, integrating subjects like Social Studies (SST) and Hindi.
These enriching activities take place on weekends, with every Saturday of the month dedicated to a specific theme. Whether it’s delving into the realms of SST or exploring the world of Hindi literature, our students have the opportunity to apply their learning in a practical and creative manner.
Baal Sabha : Monthly Theme Based CCLE Activities
Monthly CCLE Activities के माध्यम से सृजनात्मकता और ज्ञान की दुनिया का अन्वेषण किया जाता है । छात्र theme based Activities में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं, अपने ज्ञान और सृजनात्मकता को बढ़ाते हैं एवं मूल समझ और सृजनात्मकता को महत्वपूर्ण ऊंचाई तक ले जाते हैं। प्रत्येक महीने में एक Unique Theme और Sub theme पर activities की जाती है और इन गतिविधियों को सामाजिक अध्ययन (SST) और हिंदी जैसे विषयों को समाहित पाठ्यक्रम के साथ मेल करने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है ।
ये Most important CCLE Activities अर्थात बाल सभा हर महीने के सप्ताहांत पर होती हैं और माह के प्रत्येक शनिवार को एक विशेष थीम पर कार्य किया जाता है। SST संबन्धित Activities से हो या हिंदी साहित्य की दुनिया को explore करना हो छात्रों को उनकी सीख को एक व्यावासिक और सृजनात्मक तरीके से लागू करने का मौका मिलता है।
हमारे साथ इस रोमांचक शिक्षात्मक सफर पर शामिल हों, जहां छात्र न केवल अंक प्राप्त करते हैं बल्कि महत्वपूर्ण विचारशीलता, समस्या समाधान कौशल और उनके विषयों के प्रति गहरी प्रगाढ़ता भी विकसित करते हैं। Learning by Hands से शक्ति की खोज करना और CCLE गतिविधियों के साथ बच्चे को शैक्षिक और सृजनात्मक रूप से उन्नत होते हुए देखना अत्यंत महत्त्वपूर्ण है ।
Baal Sabha Themes : बाल सभा थीम्स
माह | थीम / विषय | सब थीम/ उप विषय |
जुलाई | सबल भारत | स्वास्थ्य, खेल, योग, आहार, स्वस्थ दिनचर्या , वरक्षरोपन, शैक्षिक भ्रमण , स्वच्छता, ट्रेफिक के नियम, न्यूज पेपर रीडिंग हैबिट |
अगस्त | गौरवमयी भारत | भारतीय संस्कृति, शिक्षा संस्कार, नैतिक एवं मूल्य शिक्षा, गौरवमई नारिया, महान विभूतियां एवं ग्रंथ, पर्व, संस्कृत साहित्य, भारत का स्वतंत्रता संग्राम |
सितंबर | प्रखर भारत | भारतीय विज्ञान की उज्जवल परंपरा, पर्यावरण, आपदा प्रबंधन, पर्यावरण संरक्षण, आधुनिक विज्ञान की उपलब्धियां एवं मानव जाति के समक्ष चुनौती, वैज्ञानिक दृष्टिकोण, विज्ञान के अनुप्रयोग |
अक्टूबर | प्रतिभाशाली भारत | भारतीय साहित्य एवं संस्कृति, लोक संस्कृति, जनजातीय लोककला, स्थापत्य कला एवं शैली, सांस्कृतिक धरोहर, भारत एवं विश्व की महान विभूतियां एवं उनकी उपलब्धियां |
नवंबर | समर्थ भारत | तार्किक एवं बौद्धिक क्षमता का विकास, विवेचना एवं विश्लेषण, क्षमता में अभिवृद्धि, गणित के अनुप्रयोग, वैदिक गणित |
दिसंबर | संकल्पित भारत | संविधान के प्रावधान, संसदीय प्रणाली, लोकतंत्र, पंथनिरपेक्षता, समानता ,राष्ट्रीय प्रतीक, समसामयिक परिदृश्य, पंचायती राज |
जनवरी | संस्कारित भारत | सप्ताहिक बाल सभा में संस्कारित भारत के अंतर्गत मूल्य एवं नैतिक शिक्षा, समस्या समाधान, निर्णय लेना, अंतर वैयक्तिक संबंध, सॉफ्टस्किल्स एवं अभिवृत्ति, निर्णय क्षमता |
जनवरी | वैभवशाली भारत | सप्ताहिक बाल सभा में संस्कारित भारत के अंतर्गत मूल्य एवं नैतिक शिक्षा, समस्या समाधान, निर्णय लेना, अंतर वैयक्तिक संबंध, सॉफ्टस्किल्स एवं अभिवृत्ति, निर्णय क्षमता |
Details of Theme and Subtheme of each Month
Details of Theme and Subtheme of each Month: मासिक थीम और उनके उपथीमों का विवरण
जुलाई – सबल भारत
- स्वास्थ्य: जुलाई के महीने में स्वास्थ्य के महत्व पर बात की जाती है। लोगों को स्वस्थ जीवनशैली की ओर प्रोत्साहित किया जाता है।
- खेल: इस उपथीम में हम खेल के महत्व पर चर्चा करते हैं और भारत के खिलाड़ियों की महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
- योग: जुलाई के महीने में योग के फायदे और योग का महत्व बताया जाता है।
- आहार: इस उपथीम में स्वस्थ आहार के महत्व को बताया जाता है और सही खानपान की महत्वपूर्ण जानकारी दी जाती है।
- स्वस्थ दिनचर्या: अच्छी दिनचर्या के महत्व पर चर्चा की जाती है, जो लोगों को स्वस्थ जीवन जीने में मदद करती है।
- वरक्षरोपण: इस उपथीम में पेड़-पौधों के रोपण के महत्व को बताया जाता है और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए योगदान की ओर प्रोत्साहित किया जाता है।
- शैक्षिक भ्रमण: इस उपथीम में शैक्षिक यात्राओं का महत्व और छात्रों के विकास के लिए शैक्षिक भ्रमण की आवश्यकता पर चर्चा की जाती है।
- स्वच्छता: स्वच्छता के महत्व को बढ़ावा दिया जाता है और लोगों को स्वच्छ और सुरक्षित रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
- ट्रेफिक के नियम: जुलाई के महीने में सड़क पर सुरक्षित चलने के नियमों का महत्व होता है और लोगों को सड़क पर सुरक्षित रहने के तरीके सिखाए जाते हैं।
- न्यूज पेपर रीडिंग हैबिट: इस उपथीम में हम खबर पेपर पढ़ने की आदत के महत्व को बताते हैं और लोगों को समाचार पढ़ने के फायदे की ओर मोड़ते हैं।
अगस्त – गौरवमयी भारत
- भारतीय संस्कृति: अगस्त के महीने में हम भारतीय संस्कृति के महत्व को बताते हैं और भारतीय संस्कृति की अद्भुतता पर गर्व करते हैं।
- शिक्षा संस्कार: इस उपथीम में शिक्षा संस्कार के महत्व पर चर्चा की जाती है और शिक्षा के क्षेत्र में सुधार की ओर प्रोत्साहित किया जाता है।
- नैतिक एवं मूल्य शिक्षा: गौरवमयी भारत के अंतर्गत नैतिक एवं मूल्य शिक्षा के महत्व पर चर्चा की जाती है।
- गौरवमई नारिया: इस उपथीम में महिलाओं के गौरव और उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को बताया जाता है।
- महान विभूतियां और ग्रंथ: इसमें भारत के महान व्यक्तियों और उनके लिखे ग्रंथों की महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की जाती है।
- पर्व: भारत के विभिन्न पर्वों के महत्व को बताया जाता है और उनका मनाने का तरीका दिखाया जाता है।
- संस्कृत साहित्य: इस उपथीम में संस्कृत साहित्य के महत्व पर चर्चा की जाती है और संस्कृत साहित्य की महत्वपूर्ण ग्रंथों का वर्णन किया जाता है।
- भारत का स्वतंत्रता संग्राम: इस उपथीम में भारत के स्वतंत्रता संग्राम के महत्वपूर्ण घटनाओं का सुनहरा याददाश्त किया जाता है।
सितंबर – प्रखर भारत
- भारतीय विज्ञान की उज्जवल परंपरा: सितंबर के महीने में हम भारतीय विज्ञान की महत्वपूर्ण परंपरा के बारे में चर्चा करते हैं और भारतीय वैज्ञानिकों की उपलब्धियों पर गर्व करते हैं।
- पर्यावरण: इस उपथीम में पर्यावरण के महत्व पर चर्चा की जाती है और पर्यावरण संरक्षण के तरीके को प्रस्तुत किया जाता है।
- आपदा प्रबंधन: सितंबर के महीने में आपदा प्रबंधन के महत्व को बताया जाता है और आपदाओं के सामने आने पर कैसे सहायता प्रदान की जा सकती है।
- पर्यावरण संरक्षण: इस उपथीम में पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया जाता है और लोगों को पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जागरूक किया जाता है।
- आधुनिक विज्ञान की उपलब्धियां: सितंबर के महीने में आधुनिक विज्ञान की उपलब्धियों पर चर्चा की जाती है और विज्ञान के अनुप्रयोग की महत्वपूर्ण बातें प्रस्तुत की जाती हैं।
- मानव जाति के समक्ष चुनौती: सितंबर के महीने में हम मानव जाति के सामने आने वाली चुनौतियों पर चर्चा करते हैं और उनके समाधान के लिए समझौते की ओर प्रोत्साहित करते हैं।
- वैज्ञानिक दृष्टिकोण: इस उपथीम में वैज्ञानिक दृष्टिकोण के महत्व को बताया जाता है और वैज्ञानिक सोच की महत्वपूर्ण बातें प्रस्तुत की जाती हैं।
- विज्ञान के अनुप्रयोग: सितंबर के महीने में विज्ञान के अनुप्रयोग के महत्व पर चर्चा की जाती है और वैज्ञानिक अनुसंधान के प्रति लोगों को उत्साहित किया जाता है।
अक्टूबर – प्रतिभाशाली भारत
- भारतीय साहित्य और संस्कृति: अक्टूबर के महीने में हम भारतीय साहित्य और संस्कृति के महत्व पर चर्चा करते हैं और भारतीय साहित्य के महत्वपूर्ण काव्य और उपन्यासों का वर्णन करते हैं।
- लोक संस्कृति: इस उपथीम में लोक संस्कृति के महत्व पर चर्चा की जाती है और लोगों को अपनी लोक संस्कृति के प्रति गर्व महसूस कराया जाता है।
- जनजातीय लोककला: अक्टूबर के महीने में हम भारत की जनजातियों की लोककला के महत्व को बताते हैं और उनकी सांस्कृतिक धरोहर की महत्वपूर्ण बातें प्रस्तुत करते हैं।
- स्थापत्य कला और शैली: इस उपथीम में स्थापत्य कला और शैली के महत्व पर चर्चा की जाती है और भारतीय वास्तुकला की महत्वपूर्ण विशेषताओं को प्रस्तुत किया जाता है।
- सांस्कृतिक धरोहर: इसमें सांस्कृतिक धरोहर के महत्व को बताया जाता है और भारतीय सांस्कृतिक धरोहर की अद्भुतता को प्रमोट किया जाता है।
- भारत और विश्व की महान विभूतियां: इस उपथीम में भारत और विश्व की महान विभूतियों की महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की जाती है और उनकी उपलब्धियों पर गर्व किया जाता है।
नवंबर – समर्थ भारत
- तार्किक और बौद्धिक क्षमता का विकास: नवंबर के महीने में हम तार्किक और बौद्धिक क्षमता के विकास के महत्व पर चर्चा करते हैं और लोगों को तार्किक सोचने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
- विवेचना और विश्लेषण: इस उपथीम में विवेचना और विश्लेषण के कौशल का महत्व पर चर्चा की जाती है और लोगों को ज्ञान को समझने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
- क्षमता में अभिवृद्धि: नवंबर के महीने में हम क्षमता में अभिवृद्धि के महत्व को बताते हैं और लोगों को अपनी क्षमताओं को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
- गणित के अनुप्रयोग: इस उपथीम में गणित के अनुप्रयोग के महत्व पर चर्चा की जाती है और गणित के अद्वितीय तरीकों को प्रस्तुत किया जाता है।
- वैदिक गणित: नवंबर के महीने में हम वैदिक गणित के महत्व को बताते हैं और इस प्राचीन गणित की महत्वपूर्ण गणना विधियों को प्रस्तुत करते हैं।
दिसंबर – संकल्पित भारत
- संविधान के प्रावधान: दिसंबर के महीने में हम भारतीय संविधान के महत्वपूर्ण प्रावधानों के बारे में चर्चा करते हैं और संविधान के महत्व को बताते हैं।
- संसदीय प्रणाली: इस उपथीम में संसदीय प्रणाली के महत्व पर चर्चा की जाती है और लोगों को लोकतंत्र के महत्व के प्रति जागरूक किया जाता है।
- लोकतंत्र: दिसंबर के महीने में लोकतंत्र के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया जाता है और लोगों को सामाजिक न्याय और समानता के महत्व को समझाया जाता है।
- पंथनिरपेक्षता: इस उपथीम में पंथनिरपेक्षता के महत्व पर चर्चा की जाती है और लोगों को सामाजिक एकता की महत्वपूर्ण बातें सिखाई जाती हैं।
- समानता: दिसंबर के महीने में समानता के महत्व को बताया जाता है और लोगों को समाज में समानता की ओर मोड़ते हैं।
- राष्ट्रीय प्रतीक: इस उपथीम में भारतीय राष्ट्रीय प्रतीकों के महत्व पर चर्चा की जाती है और लोगों को राष्ट्रीय प्राइड के बारे में जागरूक किया जाता है।
- समसामयिक परिदृश्य: दिसंबर के महीने में समसामयिक परिदृश्य के महत्व पर चर्चा की जाती है और लोगों को समाचार और घटनाओं की जानकारी रखने के महत्व को समझाया जाता है।
- पंचायती राज: इस उपथीम में पंचायती राज के महत्व पर चर्चा की जाती है और लोगों को स्थानीय स्तर पर शासन की महत्वपूर्ण बातें समझाई जाती हैं।
जनवरी – संस्कारित भारत
- सप्ताहिक बाल सभा में संस्कारित भारत: जनवरी के महीने में हम सप्ताहिक बाल सभा के माध्यम से संस्कारित भारत के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करते हैं।
- मूल्य और नैतिक शिक्षा: इस उपथीम में मूल्य और नैतिक शिक्षा के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया जाता है और बच्चों को सजीव और सही मार्ग पर चलने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
- समस्या समाधान: जनवरी के महीने में हम समस्या समाधान के कौशल को बढ़ावा देते हैं और बच्चों को समस्याओं का समाधान ढूँढने के तरीकों को सिखाते हैं।
- निर्णय लेना: इस उपथीम में निर्णय लेने के कौशल को प्रमोट किया जाता है और बच्चों को ठोस और सही निर्णय लेने के तरीके सिखाए जाते हैं।
- अंतर व्यक्तिक संबंध: जनवरी के महीने में हम अंतर व्यक्तिक संबंधों के महत्व पर चर्चा करते हैं और बच्चों को सही और समझदारी से अपने संबंध बनाने के तरीके सिखाते हैं।
- सॉफ्टस्किल्स और अभिवृद्धि: इस उपथीम में सॉफ्टस्किल्स और अभिवृद्धि के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया जाता है और बच्चों को अपनी कौशल को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
- निर्णय क्षमता: जनवरी के महीने में हम निर्णय क्षमता के महत्व पर चर्चा करते हैं और बच्चों को सही और समझदारी से निर्णय लेने के तरीके सिखाते हैं।
यह सभी महीनों में विभिन्न थीम्स और उपथीम्स के माध्यम से बच्चों को विभिन्न क्षेत्रों में जागरूक किया जाता है और उनके सामाजिक, सांस्कृतिक और शैक्षिक विकास को प्रोत्साहित किया जाता है।
माह जुलाई की गतिविधियां | |||
शनिवार | गतिविधि | अंकन व्यवस्था | अंक |
प्रथम | निबंध | व्यक्तिगत | 20 |
द्वितीय | वाद विवाद | सदन/हाउसवार | 20 |
तृतीय | प्रश्नोत्तरी | सदन/हाउसवार | 15 |
चतुर्थ | नृत्य संगीत (लोक कला ) | सदन/हाउसवार | 15 |
जुलाई माह की गतिविधियों का विवरण : Details of Activities of Month July
छात्रों के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां निबंध, वाद विवाद, प्रश्नोत्तरी and नृत्य संगीत (लोक कला )शामिल हैं, जिनमें व्यक्तिगत और समूहिक गतिविधियां शामिल हैं। इन गतिविधियों के प्रदर्शन के आधार पर छात्रों को अंक प्राप्त होते हैं।
- प्रथम शनिवार – निबंध (व्यक्तिगत):
- इस दिन छात्रों को निबंध लिखने का मौका मिलता है।
- व्यक्तिगत गतिविधि के रूप में यह आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 20 अंक दिए जाते हैं।
- द्वितीय शनिवार – वाद विवाद (सदन/हाउसवार):
- इस दिन छात्रों को वाद विवाद करने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि सदन या हाउसवार के समूह में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 20 अंक दिए जाते हैं।
- तृतीय शनिवार – प्रश्नोत्तरी (सदन/हाउसवार):
- इस दिन छात्रों को प्रश्नों का उत्तर देने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि सदन या हाउसवार के समूह में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 15 अंक दिए जाते हैं।
- चतुर्थ शनिवार – नृत्य संगीत (लोक कला) (सदन/हाउसवार):
- इस दिन छात्रों को लोक कला में नृत्य और संगीत का प्रदर्शन करने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि सदन या हाउसवार के समूह में आयोजित होती है।
माह अगस्त की गतिविधियां | |||
शनिवार | गतिविधि | अंकन व्यवस्था | अंक |
प्रथम | समाचार पत्र लेखन | सदन/हाउसवार | 20 |
द्वितीय | आशु भाषण | व्यक्तिगत | 20 |
तृतीय | प्रश्नोत्तरी | सदन/हाउसवार | 15 |
चतुर्थ | चित्रकला गतिविधियां | सदन/हाउसवार | 15 |
Details of Activities of Month August
माह सितंबर की गतिविधियां | |||
शनिवार | गतिविधि | अंकन व्यवस्था | अंक |
प्रथम | कहानी/कविता लेखन | व्यक्तिगत | 20 |
द्वितीय | कहानी/कविता लेखन | व्यक्तिगत | 20 |
तृतीय | चित्र आधारित प्रश्नोत्तरी | सदन/हाउसवार | 15 |
चतुर्थ | विज्ञान के अनुप्रयोग / विज्ञान प्रदर्शन की विभिन्न विधाएं, मॉडल, प्रोजेक्ट, अन्वेषणात्मक प्रयोग | सदन/हाउसवार | 15 |
Details of Activities of Month September
अगस्त माह की गतिविधियों का विवरण:
- प्रथम शनिवार – समाचार पत्र लेखन (सदन/हाउसवार):
- इस दिन छात्रों को समाचार पत्र लेखन का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि सदन या हाउसवार के समूह में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 20 अंक दिए जाते हैं।
- द्वितीय शनिवार – आशु भाषण (व्यक्तिगत):
- इस दिन छात्रों को आशु भाषण देने का मौका मिलता है।
- यह व्यक्तिगत गतिविधि के रूप में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 20 अंक दिए जाते हैं।
- तृतीय शनिवार – प्रश्नोत्तरी (सदन/हाउसवार):
- इस दिन छात्रों को प्रश्नों का उत्तर देने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि सदन या हाउसवार के समूह में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 15 अंक दिए जाते हैं।
- चतुर्थ शनिवार – चित्रकला गतिविधियां (सदन/हाउसवार):
- इस दिन छात्रों को चित्रकला में गतिविधियों का प्रदर्शन करने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि सदन या हाउसवार के समूह में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 15 अंक दिए जाते हैं।
माह अक्टूबर की गतिविधियां | |||
शनिवार | गतिविधि | अंकन व्यवस्था | अंक |
प्रथम | प्रोजेक्ट परिकल्पना | सदन/हाउसवार | 20 |
द्वितीय | पेपर / पावर पॉइंट प्रेज़न्टैशन | सदन/हाउसवार | 20 |
तृतीय | प्रश्नोत्तरी | सदन/हाउसवार | 15 |
चतुर्थ | क्राफ्ट गतिविधियां | सदन/हाउसवार | 15 |
Details of Activities of Month October
अक्टूबर माह की गतिविधियों का विवरण:
- प्रथम शनिवार – प्रोजेक्ट परिकल्पना (सदन/हाउसवार):
- इस दिन छात्रों को प्रोजेक्ट परिकल्पना बनाने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि सदन या हाउसवार के समूह में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 20 अंक दिए जाते हैं।
- द्वितीय शनिवार – पेपर / पावर पॉइंट प्रेज़न्टेशन (सदन/हाउसवार):
- इस दिन छात्रों को पेपर या पावर पॉइंट प्रेज़न्टेशन करने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि सदन या हाउसवार के समूह में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 20 अंक दिए जाते हैं।
- तृतीय शनिवार – प्रश्नोत्तरी (सदन/हाउसवार):
- इस दिन छात्रों को प्रश्नों का उत्तर देने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि सदन या हाउसवार के समूह में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 15 अंक दिए जाते हैं।
- चतुर्थ शनिवार – क्राफ्ट गतिविधियां (सदन/हाउसवार):
- इस दिन छात्रों को क्राफ्ट गतिविधियों में भाग लेने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि सदन या हाउसवार के समूह में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 15 अंक दिए जाते हैं।
माह नवंबर की गतिविधियां | |||
शनिवार | गतिविधि | अंकन व्यवस्था | अंक |
प्रथम | स्व विवरण / रिजुमे | व्यक्तिगत | 20 |
द्वितीय | साक्षात्कार अभ्यास | व्यक्तिगत | 20 |
तृतीय | संख्यात्मक अभियोग्यता , तार्किक क्षमता, आकृति परीक्षण | व्यक्तिगत | 15 |
चतुर्थ | पोस्टर , क्राफ्ट निर्माण | व्यक्तिगत | 15 |
Details of Activities of Month November
नवंबर माह की गतिविधियों का विवरण:
- प्रथम शनिवार – स्व विवरण / रिजुमे (व्यक्तिगत):
- इस दिन छात्रों को अपने स्व विवरण या रिजुमे का तैयारी करने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि व्यक्तिगत रूप में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 20 अंक दिए जाते हैं।
- द्वितीय शनिवार – साक्षात्कार अभ्यास (व्यक्तिगत):
- इस दिन छात्रों को साक्षात्कार देने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि व्यक्तिगत रूप में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 20 अंक दिए जाते हैं।
- तृतीय शनिवार – संख्यात्मक अभियोग्यता, तार्किक क्षमता, आकृति परीक्षण (व्यक्तिगत):
- इस दिन छात्रों को संख्यात्मक अभियोग्यता, तार्किक क्षमता, और आकृति परीक्षण का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि व्यक्तिगत रूप में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 15 अंक दिए जाते हैं।
- चतुर्थ शनिवार – पोस्टर, क्राफ्ट निर्माण (व्यक्तिगत):
- इस दिन छात्रों को पोस्टर बनाने और क्राफ्ट निर्माण करने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि व्यक्तिगत रूप में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 15 अंक दिए जाते हैं।
माह दिसंबर की गतिविधियां | |||
शनिवार | गतिविधि | अंकन व्यवस्था | अंक |
प्रथम | कविता कहानी नाट्य लेखन | व्यक्तिगत | 20 |
द्वितीय | पेपर प्रेज़न्टैशन , भाषण | व्यक्तिगत | 20 |
तृतीय | प्रश्नोत्तर WAT, TAT, SRT | सदन/हाउसवार | 15 |
चतुर्थ | नाटक, एकाँकी मंचन | सदन/हाउसवार | 15 |
Details of Activities of Month December
दिसंबर माह की गतिविधियों का विवरण:
- प्रथम शनिवार – कविता, कहानी, और नाट्य लेखन (व्यक्तिगत):
- इस दिन छात्रों को कविता, कहानी, और नाट्य लेखन करने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि व्यक्तिगत रूप में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 20 अंक दिए जाते हैं।
- द्वितीय शनिवार – पेपर प्रेज़न्टेशन और भाषण (व्यक्तिगत):
- इस दिन छात्रों को पेपर प्रेज़न्टेशन और भाषण देने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि व्यक्तिगत रूप में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 20 अंक दिए जाते हैं।
- तृतीय शनिवार – प्रश्नोत्तर WAT, TAT, SRT (सदन/हाउसवार):
- इस दिन छात्रों को प्रश्नों का उत्तर देने का मौका मिलता है, जैसे कि WAT (वर्ड असोसिएशन टेस्ट), TAT (थीमाटिक अपरसेप्शन टेस्ट), और SRT (सीनरियो रिस्पॉन्स टेस्ट)।
- यह गतिविधि सदन या हाउसवार के समूह में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 15 अंक दिए जाते हैं।
- चतुर्थ शनिवार – नाटक और एकाँकी मंचन (सदन/हाउसवार):
- इस दिन छात्रों को नाटक और एकाँकी मंचन करने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि सदन या हाउसवार के समूह में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 15 अंक दिए जाते हैं।
माह जनवरी की गतिविधियां | |||
शनिवार | गतिविधि | अंकन व्यवस्था | अंक |
प्रथम | वार्षिक पत्रिका निर्माण | सदन/हाउसवार | 20 |
द्वितीय | सस्वर कविता वाचन | व्यक्तिगत | 20 |
तृतीय | प्रश्नोत्तरी | सदन/हाउसवार | 15 |
चतुर्थ | कला, गीत, नाटक, प्रहसन | सदन/हाउसवार | 15 |
Details of Activities of Month January
जनवरी माह की गतिविधियों का विवरण:
- प्रथम शनिवार – वार्षिक पत्रिका निर्माण (सदन/हाउसवार):
- इस दिन छात्रों को वार्षिक पत्रिका निर्माण करने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि सदन या हाउसवार के समूह में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 20 अंक दिए जाते हैं।
- द्वितीय शनिवार – सस्वर कविता वाचन (व्यक्तिगत):
- इस दिन छात्रों को सस्वर कविता वाचन करने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि व्यक्तिगत रूप में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 20 अंक दिए जाते हैं।
- तृतीय शनिवार – प्रश्नोत्तरी (सदन/हाउसवार):
- इस दिन छात्रों को प्रश्नों का उत्तर देने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि सदन या हाउसवार के समूह में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 15 अंक दिए जाते हैं।
- चतुर्थ शनिवार – कला, गीत, नाटक, प्रहसन (सदन/हाउसवार):
- इस दिन छात्रों को कला, गीत, नाटक, और प्रहसन करने का मौका मिलता है।
- यह गतिविधि सदन या हाउसवार के समूह में आयोजित होती है।
- छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर 15 अंक दिए जाते हैं।
पाठ्यक्रम आधारित माहवार एवं विषयवार बालसभा हेतु गतिविधियां : कक्षा 9 एवं 10 वी की पाठ्यपुस्तक पर आधारित , विषय – सामाजिक विज्ञान
विषय – सामाजिक विज्ञान | कक्षा 9 वी | कक्षा 10 वी | ||||
माह | थीम / विषय | सब थीम/ उप विषय | पुस्तक का नाम एवं पाठ क्रमांक | पाठ का नाम | पुस्तक का नाम एवं पाठ क्रमांक | पाठ का नाम |
जुलाई | सबल भारत | शैक्षिक भ्रमण , वृक्षारोपण | 1 भूगोल | भारत आकार एवं स्थिति | 1 भूगोल | समकालीन भारत 2 |
2 भूगोल | भारत का भौतिक स्वरूप | 2 भूगोल | वन एवं वन्य जीव संसाधन | |||
1 अर्थशास्त्र | पालमपुर गांव की कहानी | |||||
अगस्त | गौरवमयी भारत | मूल्य शिक्षा | 13 राजनीति | संविधान निर्माण | 1 भूगोल | समकालीन भारत 2 |
2 भूगोल | वन एवं वन्य जीव संसाधन | |||||
सितंबर | प्रखर भारत | भारत की प्राकृतिक उपलब्धियां, महान विभूतियां | 10 भूगोल | प्राकृतिक वनस्पति एवं जीव जंतु | 2 इतिहास | भारत में राष्ट्रवाद |
4 भूगोल | जलवायु | |||||
3 भूगोल | अपवाह तंत्र | |||||
अक्टूबर | प्रतिभाशाली भारत | जनजातीय लोककला, भारत एवं विश्व की महान विभूतियां | 4 इतिहास | वन्य समाज एवं उपनिवेशवाद | 2 इतिहास | भारत में राष्ट्रवाद |
5 इतिहास | आधुनिक विश्व में चरवाहे | |||||
नवंबर | समर्थ भारत | _ | .. | .. | .. | .. |
दिसंबर | संकल्पित भारत | संविधान के प्रावधान, लोकतंत्र, पंथनिरपेक्षता, संसदीय प्रणाली | 1 राजनीति | लोकतंत्र क्या है ? लोकतंत्र क्यों ? | 2 राजनीति | |
5 राजनीति | लोकतान्त्रिक अधिकार | 3 राजनीति | लोकतंत्र और विविधता | |||
7 राजनीति | लोकतंत्र के परिणाम | |||||
8 राजनीति | लोकतंत्र की चुनौतियाँ | |||||
जनवरी | संस्कारित भारत | समस्या समाधान , निर्णय | 4 अर्थशास्त्र | भारत में खाद्य सुरक्षा | 8 राजनीति | लोकतंत्र की चुनौतियाँ |
3 अर्थशास्त्र | निर्धनता : एक चुनौती | 4 राजनीति | जाति, धर्म और लैंगिक मसले | |||
5 राजनीति | जन संघर्ष और आंदोलन |
Details of each activities according to Monthly Theme and Subtheme.
पाठ्यक्रम आधारित माहवार एवं विषयवार बालसभा हेतु गतिविधियां : कक्षा 9 एवं 10 वी की पाठ्यपुस्तक पर आधारित , विषय – हिन्दी
विषय – हिन्दी | कक्षा 9 वी | कक्षा 10 वी | ||||
माह | थीम / विषय | सब थीम/ उप विषय | पुस्तक का नाम एवं पाठ क्रमांक | पाठ का नाम | पुस्तक का नाम एवं पाठ क्रमांक | पाठ का नाम |
जुलाई | सबल भारत | शैक्षिक भ्रमण , वृक्षारोपण | क्षितिज | ल्हासा की ओर (पाठ) | कृतिका | साना – साना हाथ जोड़ी |
क्षितिज | फसल (कविता) | |||||
अगस्त | गौरवमयी भारत | गौरवमयी नारियां | क्षितिज 5 | नाना साहब की पुत्री (पाठ) | क्षितिज 15 | स्त्री शिक्षा के विरोधी कुतर्कों का खंडन (पाठ) |
भारतीय इतिहास | कृतिका 3 | मेरे संग की औरतें )पाठ) | क्षितिज 13 | मानवीय करुणा की दिव्य चमक (पाठ) | ||
भारत का स्वतंत्रता संग्राम | क्षितिज 10 | नेताजी का चश्मा (पाठ) | ||||
सितंबर | प्रखर भारत | पर्यावरण आपदा प्रबंधन एवं संरक्षण | क्षितिज 13 | ग्रामश्री (कविता) | क्षितिज 5 | उत्साह (वर्षा ऋतु का वर्णन) (कविता) |
क्षितिज 15 | मेघ आए (कविता) | क्षितिज 5 | अट नहीं रही (फागुन माह का वर्णन ) (कविता) | |||
अक्टूबर | प्रतिभाशाली भारत | भारतीय साहित्य एवं संस्कृति | कृतिका 3 | रीढ़ की हड्डी | क्षितिज 8 | कन्यादान (कविता) |
लोक कला | कृतिका 4 | माती वाली | क्षितिज 17 | संस्कृति (पाठ) | ||
क्षितिज 1 | सूरदास/तुलसीदास (कविता) | |||||
नवंबर | समर्थ भारत | _ | _ | _ | _ | _ |
दिसंबर | संकल्पित भारत | _ | _ | _ | _ | _ |
जनवरी | संस्कारित भारत | नैतिक शिक्षा | क्षितिज 9 | सखियाँ एवं सबद (कविता) | क्षितिज 14 | एक कहानी यह भी (पाठ) |
क्षितिज 11 | सवैये (कविता) | कृतिका 2 | जार्ज पंचम की नाक (पाठ) |
Download Section for Authentic Documents of CCLE Activities
Download The Complete CCLE Guide releted to CCLE Activities.