CCLE Activities in School Balsabha : मध्यप्रदेश के प्रत्येक हाइ स्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल में प्रत्येक सप्ताह शनिवार को बालसभा में CCLE गतिविधियों के कालखंड संचालित करने के आदेश प्रसारित कर दिये हैं । इसके तहत लोक शिक्षण संचालनालय ने 4 जुलाई 2024 को एक आदेश जारी कर कहा है कि मध्य प्रदेश के प्रत्येक हाइ स्कूल और हायर सेकोण्डारी स्कूल में प्रत्येक सप्ताह के अंतिम दिवस शनिवार को बाल सभा के दौरान CCLE अंतर्गत कालखंड संचालित करते हुये विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी ।
CCLE Activities in School :
सतत् एवं व्यापक अधिगम तथा मूल्यांकन (CCLE-Continuous and Comprehensive Learning and Evaluation) कार्यक्रम राज्य शासन, स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश दिनांक 26/08/2016 एवं 24/08/2023 के आधार पर शिक्षण सत्र 2016-17 से कक्षा 9 एवं कक्षा 10 में प्रत्येक शनिवार को बालसभा के माध्यम से संचालित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत 20 प्रतिशत अंक निर्धारित किए गए हैं। इन आदेशों के अनुपालन में पूर्व के वर्षों में राज्य एवं जिला स्तर पर व्यापक प्रशिक्षण दिए गए हैं।
NEP in CCLE
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार विद्यार्थियों को 21st Century Skills अर्जित करने पर जोर दिया गया है। राष्ट्रीय स्तर पर संचालित नेशनल असेसमेंट सर्वे और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संचालित पीसा (Program for International Students Assessment) में भी मुख्यतः निम्नलिखित कौशलों को अर्जित करने पर जोर दिया गया है, जिन्हें CCLE कार्यक्रम में सम्मिलित किया गया है:-
21st Century Skills Development with CCLE
Category | 21st Century Skills | Revised CCLE Activity which covers the skill |
Literacy Skills (3Ls) | Scientific literacy | Project proposal, Paper presentation |
Information, media and technology literacy | Writing/Speaking/Quizzing Activities | |
Financial literacy | RBI Booklets, Project proposal | |
Critical thinking/problem-solving | Project proposal, Resume writing | |
Learning Skills (4Cs) | Creativity | Story/Poem writing, Storytelling, Visual art, Drama, and Dance |
Communication | Mock Interview practice, Drama | |
Collaboration | Craft making, Newspaper Writing, Magazine making | |
Life Skills / Social and Emotional Learning | Adaptability | Debate, WAT (Written Ability Test), TAT (Thematic Apperception Test), Story/Poem writing |
Leadership | Paper presentation, Debate, Newspaper | |
Mental wellbeing & ability to express | Extempore, Poetry recitation, Drama | |
Civic, moral & environmental Group awareness | Group discussion, Newspaper Writing, Magazine making | |
Growth mindset | Student led quiz, Mock Interview practice | |
Health & hygiene | Project proposal writing, Best out of waste |
CCLE Activities को माहवार तथा सप्ताहवार इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि विद्यार्थियों को उनके ही पाठ्यक्रम को सुरूचि पूर्वक तरीके से विभिन्न गतिविधियों एवं प्रोजेक्ट के माध्यम से पढ़ते हुए 21st Century Skills अर्जित करने का अवसर प्राप्त होता है।
How to Implement CCLE Activities
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की दृष्टि से भी CCLE कार्यक्रम को नियमित रूप से संचालन किया जाना नितांत आवश्यक है। कार्यक्रम के नियमित संचालन हेतु निम्नानुसार निर्देश दिए जाते हैं :-
1. राज्य शासन, स्कूल शिक्षा विभाग आदेश दिनांक 26/08/2016 एवं दिनांक 24/08/2023 के अनुरूप माह के प्रत्येक शनिवार को प्रथम तीन कालखण्ड में बालसभा का संचालन CCLE “संदर्शिका” में दिए गए निर्देशों के अनुरूप किया जाए। समस्त CM राइज स्कूल, जिला स्तरीय एक्सिलेंस विद्यालय तथा भोपाल नगर के सभी विद्यालयों में शनिवार को प्रथम दो पीरियड CCLE तथा अंतिम एक पीरियड UHV का लगाया जाए।
2. CCLE हेतु माहवार थीम तथा गतिविधियां अनुलग्नक 1 एक पर संलग्न है।
3. CCLE गतिविधियों के संचालन में राज्य स्तर पर एकरूपता तथा गुणवत्ता बनी रहें इस दृष्टि से प्रत्येक शुक्रवार को जिलों के लिए व्हाट्सएप पर बनाए गए CCLE P ग्रुप पर निर्देश दिए जाएंगे जिनके माध्यम से कक्षा शिक्षकों को CCLE Activities का संचालन करना होगा। यह निर्देश यू-ट्यूब पर भी उपलब्ध रहेगें जिसकी सूचना प्रत्येक शुक्रवार को दी जाएगी।
4. राज्य स्तर पर एक एप्लिकेशन तैयार की जा रही है जिसमें विभिन्न शालाओं में की गई CCLE Activities की एन्ट्री की जानी होगी।
5. विभाग के विमर्श पोर्टल पर CCLE के विभिन्न गतिविधियों से संबंधित फिल्में अपलोड की गई हैं। आपसे अपेक्षा है कि आप तथा आप का पूरा स्टॉफ इन फिल्मों जिनमें प्रमुख सचिव का भी संदेश है उन्हें देखें तथा न केवल CCLE हेतु अपितु सम्पूर्ण अध्ययन-अध्यापन प्रकिया में भी 21st Century Skills का समावेशन किए जाने हेतु प्रयास किए जाए तथा आपके स्तर पर इस संबंध में जो भी नवाचार किए जाते है उनके परिणामों से राज्य स्तर पर भी अवगत कराया जाए।
समय-समय पर लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा 21st Century Skills आधारित CCLE कार्यक्रम की समीक्षा की जाएगी।
Download Pdf of CCLE calendar 2024-25
माहवार थीम एवं साप्ताहिक गतिविधियों का कलेंडर
स्कूल शिक्षा विभाग, मध्यप्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश
सतत एवं व्यापक अधिगम तथा मूल्यांकन कैलेंडर 2024-25
Continuous and Comprehensive Learning and Evaluation (CCLE)
CCLE आधारित बालसभा हेतु प्रत्येक माह की जाने वाली गतिविधियों हेतु थीम एवं गतिविधियाँ
CCLE आधारित बालसभा प्रत्येक शनिवार को प्रथम तीन कालखण्ड में संचालित की जाए। इसमें आनन्द विभाग की गतिविधियाँ भी सम्मिलित की जाएं। प्रत्येक माह की बाल सभा हेतु निर्धारित थीम, उसके अंतर्गत सम्मिलित किए जा सकने योग्य सब थीम अथवा उप विषय एवं निर्धारित गतिविधियाँ निम्नानुसार हैं:-
स. | माह का नाम | थीम / विषय | सबथीम / उप विषय | शनिवार | गतिविधि | अंकन व्यवस्था |
1 | जुलाई | सबल भारत | 1. स्वास्थ्य | प्रथम | निबंध | व्यक्तिगत |
2. खेल | ||||||
3. योग | द्वितीय | आशु भाषण | व्यक्तिगत | |||
4. आहार | ||||||
5. स्वस्थ दिनचर्या | ||||||
6. वृक्षारोपण | तृतीय | प्रश्नोत्तरी | सदनवार | |||
7. शैक्षिक भ्रमण | ||||||
8. स्वच्छता | चतुर्थ | नृत्य / संगीत (लोककला) | सदनवार | |||
9. ट्रैफिक के नियम | ||||||
10. न्यूज पेपर रीडिंग हैबिट | ||||||
2 | अगस्त | गौरवमयी भारत | 1. भारतीय इतिहास | प्रथम | समाचार पत्र लेखन | सदनवार |
2. शिक्षा संस्कार | ||||||
3. नैतिक एवं मूल्य शिक्षा | द्वितीय | वाद-विवाद | व्यक्तिगत | |||
4. गौरवमयी नारियां | ||||||
5. महान विभूतियां एवं ग्रंथ | तृतीय | प्रश्नोत्तरी | सदनवार | |||
6. पर्व | ||||||
7. संस्कृत साहित्य | चतुर्थ | चित्रकला गतिविधियां | व्यक्तिगत | |||
8. भारत का स्वतंत्रता संग्राम | ||||||
3 | सितंबर | प्रखर भारत | 1. भारतीय विज्ञान की उज्जवल परंपरा | प्रथम | कहानी / कविता लेखन | व्यक्तिगत |
2. पर्यावरण | ||||||
3. आपदा प्रबंधन | द्वितीय | सस्वर कविता वाचन | व्यक्तिगत | |||
4. पर्यावरण संरक्षण | ||||||
5. आधुनिक विज्ञान की उपलब्धियाँ एवं मानव जाति के समक्ष चुनौतियां | तृतीय | चित्र आधारित प्रश्नोत्तरी | सदनवार | |||
6. वैज्ञानिक दृष्टिकोण | चतुर्थ | प्रोजेक्ट, अन्वेषणात्मक प्रयोग | सदनवार | |||
7. विज्ञान के अनुप्रयोग | ||||||
4 | अक्टूबर | प्रतिभाशाली भारत | 1. भारतीय साहित्य एवं संस्कृति | प्रथम | प्रोजेक्ट परिकल्पना | सदनवार |
2. लोक संस्कृति | ||||||
3. जनजातीय लोक कला | द्वितीय | पेपर / पॉवर पॉइंट प्रेजेन्टेशन | सदनवार | |||
4. स्थापत्य कला एवं शैली | तृतीय | प्रश्नोत्तरी (वर्ड एसोसिएशन टेस्ट) | सदनवार | |||
5. सांस्कृतिक धरोहर | ||||||
6. भारत एवं विश्व की महान विभूतियाँ एवं उनकी उपलब्धियां | चतुर्थ | क्राफ्ट गतिविधियाँ | व्यक्तिगत | |||
5 | नवम्बर | समर्थ भारत | 1. तार्किक एवं बौद्धिक क्षमता का विकास | प्रथम | स्व विवरण / रिज्यूमे लेखन | व्यक्तिगत |
2. विवेचना एवं विश्लेषण क्षमता में अभिवृद्धि | द्वितीय | साक्षात्कार अभ्यास | व्यक्तिगत | |||
3. गणित के अनुप्रयोग | ||||||
4. वैदिक गणित | तृतीय | संख्यात्मक अभियोग्यता, तार्किक क्षमता, आकृति परीक्षण | व्यक्तिगत | |||
5. विधिक जागरूकता | ||||||
6. साइबर सुरक्षा | चतुर्थ | पोस्टर / क्राफ्ट निर्माण | व्यक्तिगत | |||
7. फाइनेंस लिटरेसी | ||||||
6 | दिसम्बर | संकल्पित भारत | 1. संविधान के प्रावधान | प्रथम | कविता / कहानी / नाट्य लेखन | व्यक्तिगत |
2. संसदीय प्रणाली | द्वितीय | पेपर प्रजेंटेशन | व्यक्तिगत | |||
3. लोकतंत्र | ||||||
4. पंथ निरपेक्षता | तृतीय | प्रश्नोत्तरी Word Association Test (WAT) Thematic Apperception Test (TAT) Situation Reaction Test (SRT) | सदनवार | |||
5. समानता | ||||||
6. राष्ट्रीय प्रतीक | ||||||
7. सम सामायिक परिदृष्य | ||||||
8. पंचायती राज | चतुर्थ | नाटक / एकांकी मंचन | सदनवार | |||
9. नागरिकों के संवैधानिक अधिकार | ||||||
7 | जनवरी | संस्कारित भारत | 1. संस्कारित भारत के अंतर्गत मूल्य एवं नैतिक शिक्षा | प्रथम | वार्षिक पत्रिका निर्माण | सदनवार |
2. समस्या समाधान | ||||||
3. निर्णय लेना | द्वितीय | सस्वर कविता वाचन | व्यक्तिगत | |||
4. अन्तरव्यैक्तिक संबंध | ||||||
5. साफ्ट स्किल एवं अभिवृत्ति निर्णय क्षमता | तृतीय | प्रश्नोत्तरी | सदनवार | |||
चतुर्थ | नृत्य / संगीत ( लोककला) | सदनवार |