World Wild life Day 3 March 2024 : विश्व वन्य जीव दिवस 3 मार्च

World Wild life Day 3 March 2024: हर साल 3 मार्च को विश्व वन्य जीव दिवस (World Wildlife Day) मनाया जाता है । इस दिवस को जंगली जीवों के संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने एवं जैव विविधता को संरक्षित करने से मनुष्य को मिलने वाले लाभ को बताया जाता है । इस खास अवसर पर आइए जानें कि विश्व वन्य जीव दिवस (World Wildlife Day ) को मनाने की कैसे शुरुआत हुई और इसकी क्या विशेषता है ।

World Wild life Day 3 March 2024

World Wild Life Day की शुरुवात कैसे हुई :

दुनियाभर से लुप्त हो रहे जंगली जानवरों, फल-फूलों के अंतरराष्ट्रीय अवैध व्यापार को प्रतिबंधित करने के लिए 3 मार्च 1973 को यूनाइटेड नेशंस के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर हुए थे । इस विशेष दिन की याद में 20 दिसंबर 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 68 वें सत्र में तय हुआ कि हर साल 3 मार्च को World Wild Life Day (विश्व वन्य जीव दिवस ) मनाया जाएगा । 3 मार्च 2014 को प्रथम विश्व वन्यजीव दिवस मनाया गया था ।

विश्व वन्यजीव दिवस (World Wild Life Day) का इतिहास

20 दिसंबर 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के 68वें सत्र ने 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस के रूप में घोषित करने का निर्णय लिया ताकि विश्व के जंगली जीवों और वनस्पतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। यह तारीख वन्य जीवन के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर प्रतिबंध लगाने वाले अंतर्राष्ट्रीय वन्य जीव और वनस्पति व्यवसाय (CITES) की संधि के स्वीकृति के दिन के रूप में है, जो 1973 में हुई थी, जो संयुक्त राष्ट्र के जीनेवा में हुई थी।
पहले 3 मार्च को 2013 के 3 से 14 मार्च को बैंकाक (थाईलैंड) में आयोजित किए गए CITES (CoP16) की 16वीं बैठक में एक संकल्प में विश्व वन्यजीव दिवस के रूप में निर्धारित किया गया था। वन्य जीव और वन्य वनस्पतियों के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के नियंत्रण के माध्यम से जैव विविधता के लिए जैव विविधता संरक्षण के लिए, CITES के सचिवालय, अन्य संबंधित संयुक्त राष्ट्र संगठनों के सहयोग से, विश्व वन्यजीव दिवस के कार्यान्वयन को सुगम बनाता है।
CITES के 183 सदस्य राष्ट्रों के साथ, CItES जंगली जीवों और वनस्पतियों के अवैध व्यापार में नियंत्रण के माध्यम से जैव विविधता संरक्षण के लिए दुनिया के सबसे शक्तिशाली संकल्पों में से एक रहता है।

विश्‍व वन्‍य जीव दिवस (World Wildlife Day) का महत्त्व

विश्‍व वन्‍य जीव दिवस (World Wildlife Day) हर साल 3 मार्च को मनाया जाता है । ये दिन दुनियाभर में तेजी से विलुप्‍त हो रहे पेड़-पौधों और जीव-जंतुओं के संरक्षण के प्रति लोगों को जागरुक करने के उद्देश्‍य से मनाया जाता है । इस दिन लोगों को जंगली वनस्पतियों और जीवों (Wild Flora and Fauna) की विभिन्न प्रजातियों के संरक्षण के फायदे बताकर जागरुक किया जाता है और वन्यजीव अपराध और वनों की कटाई के कारण वनस्पतियों और जीवों को होने वाले नुकसान को रोकने के लिए आह्वान किया जाता है ।

विश्‍व वन्‍य जीव दिवस की थी

विश्‍व वन्‍य जीव दिवस को मनाने की शुरुआत साल 2013 में हुई थी । 20 दिसंबर 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने 68वें अधिवेशन में वन्यजीवों की सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने और वनस्पति के लुप्तप्राय प्रजाति के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए हर 3 मार्च को हर साल विश्व वन्यजीव दिवस मनाने की घोषणा की थी । तब से ये दिन हर साल 3 मार्च को मनाया जाता है । हर साल विश्‍व वन्‍य जीव दिवस की थीम निर्धारित की जाती है । साल 2024 की थीम “Connecting People and Planet: Exploring Digital Innovation in Wildlife Conservation” (लोगों और पृथ्वी को जोड़ना: वन्यजीव संरक्षण में डिजिटल नवाचारों का अन्वेषण)

World Wild life Day 3 March 2024

Theme of World Wild Life Day 3 March 2024 Connecting People and Planet: Exploring Digital Innovation in Wildlife Conservation

“लोगों और पृथ्वी को जोड़ना: वन्यजीव संरक्षण में डिजिटल नवाचारों का अन्वेषण” विषय के तहत, इस कार्यक्रम में डिजिटल संरक्षण प्रौद्योगिकियों और सेवाओं का उल्लेख किया जाएगा, जो वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक बढ़ते हुए ज़माने में, वन्यजीव संरक्षण, सतत और कानूनी वन्यजीव व्यापार और मानव-वन्यजीव सहजीवन को प्रेरित कर सकते हैं । कार्यसूची में युवा डिजिटल और कलात्मक नवाचार, नवीनतम प्रौद्योगिकियों और उपकरणों के प्रदर्शन और हमारे साझे सतत भविष्य में डिजिटल वन्यजीव संरक्षण के लिए आगे के अवसरों पर चर्चा होगी। हमारे साझा सतत भविष्य के लिए किस प्रकार के डिजिटल नवाचार उपलब्ध हैं, हम किस प्रकार के संगठनात्मक अंतराल सामने कर रहे हैं और हम चाहते हैं कि हमारा डिजिटल कनेक्टिविटी सभी लोगों और पृथ्वी के लिए कैसे विकसित हो। इस प्रमुख अवसर पर UNO ने विश्व वन्य जीव दिवस पर सभी को इससे जुड़कर डिजिटल नवाचार के आधार पर देखने के लिए आमंत्रित किया है।

UNO General Secretary António Guterres Invites for Celebration of World Wild Life Day 3 March 2024 Event

मैं विश्व के देशों से यह अपील करता हूँ कि वे त्वरित कार्रवाई करें और जल्दी से हानिकारक तत्त्वों के उत्सर्जन को अत्यधिक रूप से कम करने, जलवायु की विकटता का सामना करने, प्रदूषण को रोकने और जैव विविधता के हानि को रोकने के लिए त्वरित कार्यवाही करें । …… अंतोनियो गुटेरेस António Guterres

Detailed Appeal by UNO for World Wild Life Day

मानव गतिविधियों ने हमारे वन्यजीवन को बर्बाद कर दिया है। मानव कौशल से हम इसे बचाने में मदद कर सकते हैं।
प्रदूषण, जलवायु के विपर्यास, आवास का हानि और प्रकृति का शोषण, लाखों पौधे और जानवरों को नियति के कगार पर ले आए हैं। यह स्वयं में भयानक है। यह विश्वभर में बिलियनों लोगों के स्वास्थ्य और आजीविका के लिए सीधा खतरा भी है – खासकर सबसे असहाय।
इस साल के विश्व वन्यजीव दिवस के विषय के रूप में हमें याद दिलाया गया है कि डिजिटल प्रौद्योगिकियाँ चीजों को उलटी दिशा में मदद कर सकती हैं। पहले से ही, उपग्रह खतरे में पड़े जानवरों का पता लगाने में मदद कर रहे हैं। और डेटा वन्य जीवन के प्रवास और भूमि उपयोग का चार्ट बना रहा है, उन्हें संरक्षण की कोशिशों का समर्थन करने में।
जब ज़िम्मेदारीपूर्वक, सतत और न्यायमूलक रूप से इस्तेमाल किया जाता है, तो डिजिटल प्रौद्योगिकियाँ संरक्षण को क्रांति ला सकती हैं। लेकिन यह हमारे हथियार में एक उपकरण है, न कि चमकदार गोली। हमें फिर से विश्वजीवन को खतरे से बाहर लाने और एक न्यायसंगत, सतत भविष्य बनाने के लिए देशों, कंपनियों, और व्यक्तियों के संगठित प्रयासों की आवश्यकता है।
इस साल के भविष्य की सम्मेलन में, सदस्य राज्य ग्रॉस डोमेस्टिक उत्पाद को पूरा करने के लिए नए मापदंड विकसित करने के प्रस्तावों पर चर्चा करेंगे। जैसे की अधिक माछी पकड़ने और वन साफ़ करने से नियति का नुकसान होता है वही नए मापदंड लोगों और ग्रह के वास्तविक महत्वपूर्ण चीजों को मापने की सहायक हो सकते हैं।
मुझे भी देशों से यह अपील करता हूँ कि वे जल्दी से जल्दी उत्साहित कार्रवाई करें, जलवायु अत्यंतता को द्रास्टिक रूप से कम करें, जलवायु अत्यंतता के परिणामों का सामना करें, प्रदूषण को रोकें, और जैव विविधता के हानि को रोकें, समान रूप से जातीय लोगों की भूमिका को मानते हुए।
विकसित देशों को विकसित देशों में जैव विविधता और जलवायु के प्रकरण में निवेश करना चाहिए। और सभी सरकारों को नई राष्ट्रीय जलवायु योजनाओं को बनाना चाहिए जो वैश्विक तापमान की वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस पर सीमित करने के साथ मेल खाती है, साथ ही कुनमिंग-मोंट्रियल ग्लोबल जैव विविधता ढांचे को लागू करने वाली राष्ट्रीय जैव विविधता रणनीतियों को।
हम प्रकृति पर निर्भर करते हैं। चलो दिखाते हैं कि प्रकृति हम पर निर्भर कर सकती है – और इसे संरक्षित करने के लिए अब कार्रवाई करें।

On behalf of the Secretariat of the Convention on International Trade in Endangered Species of Wild Fauna and Flora (CITES) and the United Nations Development Programme (UNDP), and supporting organizations, we are pleased to invite you to join the World Wildlife Day 2024 UN Celebration online!

Kindly join us online on UN Web TV ((https://webtv.un.org) on Monday, 4 March 2024 (10:00AM-1:00PM EST / 4:00PM-7:00PM CET) to livestream this annual celebration of the world’s wild animals and plants!
Under the theme of “Connecting People and Planet: Exploring Digital Innovation in Wildlife Conservation” the event will highlight how digital conservation technologies and services can drive wildlife conservation, sustainable and legal wildlife trade and human-wildlife coexistence, now and for future generations in an increasingly connected world. The agenda will feature youth digital and artistic innovation, exhibits of the latest technologies and tools, and conversations on the opportunities ahead for our shared sustainable future in digital wildlife conservation. Join us in discovering what digital innovations are available now, what intersectional discrepancies we are facing and how we want our digital connectivity to evolve for all people and planet. 🌏🐾🌱

For Details of WWD : Visit UNO WWD

मार्च 2024 को पड़ने वाले विशेष दिवस

• मार्च 2024 कैलंडर
• 3 मार्च रविवार – विश्व वन्य जीव दिवस
• 4 मार्च सोमवार – राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस
• 5 मार्च मंगलवार – महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती
• 8 मार्च शुक्रवार – महाशिवरात्रि , विश्व महिला दिवस
• 12 मार्च मंगलवार – स्वामी रामकृष्ण जयंती
• 15 मार्च शुक्रवार – विश्व उपभोक्ता संरक्षण दिवस
• 20 मार्च बुधवार – विश्व जल दिवस, विश्व गौरैया दिवस, पारसी नववर्ष
• 21 मार्च गुरुवार – अंतर्राष्ट्रीय वानिकी दिवस
• 22 मार्च शुक्रवार – विश्व जल दिवस
• 23 मार्च शनिवार – शहीद दिवस – भगतसिंह, सुखदेव, राजगुरु बलिदान दिवस , विश्व मौसम दिवस
• 24 मार्च रविवार – होलिका दहन , विश्व क्षय रोग दिवस
• 25 मार्च सोमवार – होली , चैतन्य महाप्रभु जयंती
• 29 मार्च शुक्रवार – गुड फ्रायडे,
• 30 मार्च शनिवार – रंग पंचमी
• 31 मार्च रविवार – ईस्टर

You May Also Like : MPBoard School Academic Calendar 2023-24 pdf download in Hindi

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top